चन्दन के आयुर्वेदिक फायदे

चन्दन का उपयोग आयुर्वेद में ५००० साल पूर्व से शरीर की त्वचा का रंग निखारने के लिए किया जाता रहा है परन्तु त्वचा को सुंदर बनाने के अतिरिक्त भी चन्दन के अंदर अनेक गुण होते हैं जो आपके शरीर को अनेक बिमारियों से बचाए रखने में सहायक साबित होते हैं। चन्दन का पौधा हिमालय की ऊँची चोटियों पर विकसित होता है। यह पौधा ज्यादातर भारत देश में ही पाया जाता है इस पौधे से प्राप्त लकड़ी को चन्दन कहा जाता है जो सुगंध से भरपूर होती है। इसी लकड़ी का उपयोग आयुर्वेद में अनेक बिमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है। चन्दन के अंदर एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक की भरपूर मात्रा आपके शरीर की त्वचा को रोगों से बचाए रखने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होती है। चन्दन को अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में मुख्य स्थान प्राप्त है। चन्दन का उपयोग हिन्दूधर्म में पूजा के लिए किया जाता है। चन्दन के अंदर पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिज पदार्थों की भरपूर मात्रा पाई जाते है जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक साबित होती है। इस लेख में हम चन्दन के आयुर्वेदिक फायदों के बारे में विस्तारपूर्वक जानेगें।

Classical References

व्याख्या – इस श्लोक में कहा गया है कि चन्दन रक्त प्रवाह को संतुलित रखने वाला, विष का असर खत्म करने वाला, सूजन को काम करने वाला, जले को ठीक करने वाला, संक्रमण को दूर करने वाला, भारी और रुखा होता है ।चन्दन के सभी प्रकार कड़वे, मीठे और बहुत ठंडा होते है।

संदर्भ – धन्वंतरि निघण्टु, (चंदनदिवर्ग ), श्लोक -३।

चन्दन

आइये जानते हैं चन्दन के आयुर्वेदिक फायदों के बारे में

1. मांसपेशियों को बनाए मजबूत

अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में दर्द रहता है या फिर आपकी मांसपेशियों में खींचाव आ गया है तो चन्दन की लकड़ी से तैयार तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार चन्दन के तेल के अंदर अनेक पोषक तत्व और महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ उनकी पीड़ा को कम करने में लाभकारी होते हैं। अगर आप नियमित रूप से चन्दन के तेल की मालिश अपने शरीर की मांसपेशियों पर करते हैं तो यह प्रयोग उनके दर्द को जल्दी दूर करने में असरदार साबित होता है।

2. चिंता और तनाव को रखे दूर

चन्दन की लकड़ी से निकाला गया तेल दिनभर के तनाव और थकान को दूर करने में असरदार माना गया है। अगर शरीर की त्वचा पर रोजाना चन्दन का तेल मालिश किया जाए तो यह शरीर के अंदर सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है जो आपको चिंता और तनाव से दूर रखने में सहायक साबित होता है। सेरोटोनिन हार्मोन्स आपके शरीर से थकान , तनाव और चिंता को दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए अगर आप चिन्ता और तनाव में हैं तो आपको चन्दन के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. त्वचा की खुजली को दूर करे

चन्दन की लकड़ी को आयुर्वेद में कीटाणुनाशक कहा गया है। अगर आपकी त्वचा पर खुजली हो गयी है तो उसको दूर करने के लिए चन्दन चूर्ण के अंदर हल्दी और आधा चम्मच निम्बू का रस मिलाकर त्वचा के खुजली वाले भाग पर लगाया जाए तो त्वचा की खुजली बहुत जल्दी ठीक हो जाती है। चन्दन में पाया जाने वाला एंटीसेप्टिक गुण शरीर की त्वचा के घाव और सूजन को कम करने में असरदार साबित होता है।

4. पाचन तंत्र को रखे स्वस्थ

अगर आप पेट की किसी भी समस्या से परेशान है तो आपको चन्दन के चूर्ण का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। पेट की बीमारियां जैसे कब्ज, गैस, पेट दर्द, अल्सर आदि से सुरक्षित रहने के लिए और अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के लिए चन्दन का चूर्ण सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करना आपकी पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अगर इस प्रयोग का रोजाना सेवन किया जाए तो यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाला होता है ।

5. दांतों को बनाए मजबूत

अगर आप दांतों की किसी भी समस्या से परेशान हैं तो आपको चन्दन के तेल का इस्तेमाल करना लाभदायक साबित हो सकता है। यह तेल दांतों की पीड़ा को जल्दी दूर कने वाला होता है। इस तेल के अंदर अनेक वनस्पतिक गुण पाए जाते हैं जो आपके मसूड़ों को मजबूत बनाए रखने में सहायक साबित होते हैं। चन्दन के इन्ही आयुर्वेदिक गुणों की वजह से आज हर एक टूथपेस्ट में चन्दन का मिश्रण होने लगा है।

6. बालों के लिए लाभकारी

छोटी उम्र में ही बालों का झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है। आज के समाज में यह समस्या आम हो गयी है परन्तु इस गंभीर समस्या पर कोई ध्यान नहीं देता और ये बालों के झड़ने की समस्या धीरे-धीरे बहुत बड़ी समस्या बन जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको अपने बालों में चन्दन के चूर्ण का लेप करना चाहिए और उसके सूखने के आधे घण्टे बाद सिर को धो लेना चाहिए। अगर आप इस प्रयोग का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ घने और मुलायम भी बन जाते हैं यह प्रयोग बालों को समय से पहले टूटने से बचाने में सहायक साबित होता है।

7. सिरदर्द को दूर करने में सहायक

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है तो इसको दूर करने के लिए चन्दन का लेप लाभदायक औषधि माना गया है इसके लिए चन्दन की लकड़ी को पानी के साथ घिसाकर उस लेप को माथे पर लगाने से आपकी सिरदर्द की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाती है। यह प्रयोग मस्तिष्क को शांत रखने के साथ-साथ अनेक बिमारियों से भी बचा के रखता है।

8. अल्सर को करे खत्म

अगर आप पेट की बीमारी अल्सर से ग्रसित हैं तो आपको चन्दन का अर्क सेवन करना असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए चन्दन की लकड़ी से अर्क तैयार करके उसको सुबह खाली पेट सेवन करने से आपकी अल्सर की बीमारी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। यह प्रयोग अल्सर को दूर करने के साथ-साथ आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक साबित होता है।

The following two tabs change content below.
Dr. Vikram Chauhan (MD-Ayurvedic Medicine) is an expert Ayurveda consultant in Chandigarh (India). He has vast experience of herbs and their applied uses. He has successfully treated numerous patients suffering from various ailments, throughout the world. He is CEO and Founder of Krishna Herbal Company and Planet Ayurveda in Chandigarh, India. He researched age old formulas from ancient Ayurvedic text books to restore health and save human beings from the worst side-effects of chemical-based treatments.