यौन कमजोरी को दूर करने के प्राकृतिक उपाय

एक  शोध के अनुसार आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और गलत खान पान की वजह से लोगों की यौन शक्ति बहुत जल्दी कमजोर हो जाती है और आज के समाज में यह गंभीर समस्या सामान्य सी हो गयी है । आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार पुरुषों के अंदर नपुंसकता ,वीर्य का पतलापन और स्वप्नदोष की वजह से  उनकी शादीशुदा ज़िंदगी खराब हो जाती है ।खान पान का ध्यान न रख पाने के कारण और बुरी आदतों की वजह से पुरुष  यौन कमजोरी से ग्रसित हो जाता है ।अगर समय रहते इस गंभीर समस्या को दूर नहीं किया जाता तो आगे चलकर यह एक बहुत बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है ।आयुर्वेद के अनुसार यौन कमजोरी आने के अनेक मुख्य कारण  हो सकते हैं ।Male-Sexual-Problems-Ayurvedic-Treatment

आयुर्वेद के अनुसार पुरुष के अंदर यौन कमजोरी आने के मुख्य कारण :–

  • एक शोध के अनुसार बहुत ज्यादा चिंता और तनाव में रहने की वजह से व्यक्ति की यौन शक्ति कमजोर हो सकती है ।
  • अपने पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाते समय खुद  पर विश्वास न होने की वजह से भी यौन कमजोरी आ सकती है।
  • बहुत ज्यादा नशीले पदार्थों का सेवन जैसे शराब ,सिगरेट और अन्य उत्पादों का सेवन करने की वजह से भी पुरुष में यौन कमजोरी आ सकती है ।
  • अनिद्रा की समस्या की वजह से भी व्यक्ति की यौन शक्ति कमजोर हो सकती है ।
  • आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार समय  पर भोजन और व्यायाम न करने की वजह से भी यौन कमजोरी आ सकती हैं।

इस गंभीर समस्या को दिनचर्या में परिवर्तन और सही खान पान का सेवन करके बहुत जल्दी दूर किया जा सकता है।आयुर्वेद के अनुसार यौन कमजोर कोई बीमारी नहीं है जो इसके बारे में इतना सोचा जाए ।इस लेख में हम यौन कमजोरी को दूर करने के प्राकृतिक उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त करेगें ।

आइये जानते हैं यौन कमजोरी को दूर करने के प्राकृतिक उपायों के बारे में :–

1.लहसुन का सेवन लाभदायक :

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की यौन शक्ति कमजोर है जिसकी वजह से उसके संबंध पार्टनर के साथ अच्छे नहीं बन पाते तो उसको लहसुन का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है ।इसके उपयोग के लिए  ३ से ४ लहसुन की कलियों को देसी गाय के घी में पका कर देसी गाय के दूध के साथ रोजाना रात को सोने से पहले  सेवन करने से आपकी यौन कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाती है ।आयुर्वेद के अनुसार लहसुन का सेवन आपके यौन अंगों में रक्त का  प्रवाह बढ़ा देता है जिसकी वजह से वीर्य की गुणवत्ता बढ़ती है और आपकी सेक्स करने की इच्छा भी तीव्र होने लगती है ।01

व्याख्या-  इस श्लोक में कहा गया है कि लहसुन धातुवर्धक ,वीर्यवर्धक ,स्निग्ध ,उष्णवीर्य ,पाचक तथा सारस होता है ,और वह रस और पाक में कटु तथा मधुररसयुक्त ,तीक्ष्ण ,टूटी हड्डियों को जोड़ने वाला ,कंठ के लिए लाभकारी ,गुरु ,पित्त एवं रक्तवर्धक ,शरीर में बल तथा व्रण को उत्पन करने वाला ,मेधाशक्ति तथा नेत्रों के लिए लाभकारी पर रसायन होता है ।

संदर्भ- भावप्रकाश निघण्टु ,(हरितक्यादिवर्ग ),श्लोक -२२१-२२२ ।

2.बादाम का सेवन उपयोगी :

अगर आप चाहते हैं की आपका शरीर स्वस्थ और बिमारियों से सुरक्षित बना रहे तो इसके लिए आपको ४ से ५ बादाम गिरी का सेवन रोजाना करना चाहिए ।आयुर्वेद के अनुसार बादाम यौन कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होता है ।बादाम के अंदर विटामिन सी ,ई और मैग्नीशियम ,कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं  जो आपके शरीर में यौन शक्ति को बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं ।बादाम का रोजाना  रात को १ गिलास देसी गाय के दूध के साथ  सेवन, पुरुषों की यौन कमजोरी को बहुत जल्दी दूर कर वीर्य को बढ़ाने में मददगार होता है ।

3.तरबूज का सेवन फायदेमंद :

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार तरबूज के फल में ९० % पानी और १० % आवश्यक पोषक तत्व और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ यौन कमजोरी को दूर करने में सहायक माने जाते हैं ।तरबूज के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी ,ई और ए और एंटी आक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में असरदार साबित होता है।इसलिए आपको तरबूज का सेवन  लाभकारी साबित होता है ।

4.अदरक एक महत्वपूर्ण औषधि :

आयुर्वेद में अदरक को यौन कमजोरी दूर करने की रामबाण औषधि माना जाता है ।इसका रोजाना सेवन यौन शक्ति को बहुत तेजी से बढ़ाने में मददगार साबित होता है ।यह अनेक औषधीय गुणों से भरपूर औषधि माना जाता है जो शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक  होता हैं ।इसके उपयोग के लिए आपको अदरक का सेवन भोजन में या अर्क बनाकर करना लाभकारी होता है ।यह आपकी यौन कमजोरी को दूर कर सेक्स की इच्छा  को तीव्र करने में सहायक साबित होता है ।02
व्याख्या – इस श्लोक में कहा गया है कि अदरक वात और कफ दोष को संतुलित रखने वाला ,सूजन को कम करने वाला ,कब्ज को दूर करने वाला ,गला रोगों और सर्दी को दूर करने वाला ,कड़वा ,गरम,भूख बढ़ाने वाला ,कामशक्ति को बढ़ाने वाला और हृदय रोगों में अच्छी औषधि माना गया है।

संदर्भ – धन्वंतरि निघण्टु ,(सुवर्णदिवर्ग),श्लोक -८४|

5.कद्दू का सेवन उत्तम उपाय :

एक शोध के अनुसार कद्दू के बीजों का सेवन नपुंसकता को दूर करने में सहायक साबित होता है।कद्दू का सेवन पुरुषों की यौन कमजोरी को बहुत जल्दी दूर कर देता है ।अगर कोई व्यक्ति यौन कमजोरी से परेशान है तो उसको कद्दू के बीजों  का रोजाना सेवन करना उपयोगी माना जाता है । यह आपके शरीर में कमजोरी को दूर कर वीर्य को बढ़ाने में सहायक साबित होता है।

6.अजवाइन का सेवन उपयोगी :

यौन कमजोरी को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन फायदेमंद माना जाता है।अगर किसी व्यक्ति की यौन शक्ति कमजोर है तो उसको  १०० से १५ ग्राम अजवाइन  को सफेद प्याज के रस के अंदर भिगो लेना चाहिए और उसको सूखने के लिए रख देना चाहिए ।ऐसे ही ३ से ४ बार करने के बाद अजवाइन का चूर्ण बना लें और  उसको  आधा चम्मच रात को सोने  से पहले देसी गाय के दूध के साथ  सेवन करने से यौन कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाती है । यह प्रयोग पुरुषों की सेक्स क्षमता को बढ़ाने में सहायक साबित होता है।
03
व्याख्या–  इस श्लोक में कहा गया है कि अजवाइन पाचक ,रुचिकारक ,तीक्ष्ण तथा उष्णवीर्य ,कटुरसयुक्त ,परिपाक में लघु,अग्निदीपक ,तिक्तरसयुक्त ,पित्त वर्धक एवं शुक्र तथा शूल नाशक होती है ,वात,श्लेष्मा ,पेट संबंधित रोग ,आनाह,गुल्म ,प्लीहा तथा त्वचा रोगों का भी नाश करने वाली होती है ।

संदर्भ–    भावप्रकाश निघण्टु ,(हरितक्यादिवर्ग ),श्लोक -७६-७७ ।

The following two tabs change content below.
Dr. Vikram Chauhan (MD-Ayurvedic Medicine) is an expert Ayurveda consultant in Chandigarh (India). He has vast experience of herbs and their applied uses. He has successfully treated numerous patients suffering from various ailments, throughout the world. He is CEO and Founder of Krishna Herbal Company and Planet Ayurveda in Chandigarh, India. He researched age old formulas from ancient Ayurvedic text books to restore health and save human beings from the worst side-effects of chemical-based treatments.